AIIMS B.Sc. Admissions 2020 Online Form Exam Pattern, Selection Process, Fee Structure बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2020

AIIMS BSc Admissions

AIIMS BSc Admissions 2020 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) द्वारा अपने विभिन्न बीएससी मेडिकल साइंस (B.Sc Medical Science) के क्षेत्र में करियर (AIIMS Career 2020) बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए कार्यक्रम। किसी उम्मीदवार द्वारा चुने गए B.Sc कार्यक्रम (B.Sc programme) में से किसी एक में प्रवेश केवल AIIM B.Sc. के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा में प्राप्त परिणाम पर निर्भर करेगा। AIIMS B.Sc. परीक्षा एक अखिल भारतीय आधारित परीक्षा है और उसी के लिए परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर परीक्षा पर आधारित है| अभ्यार्थी AIIMS BSc Admissions 2020 अन्य छह AIIMS, अर्थात् भोपाल (Bhopal), भुवनेश्वर (Bhubaneswar), जोधपुर (Jodhpur), पटना (Patna), रायपुर (Raipur) में एम्स और ऋषिकेश (Rishikesh) इसके बीएससी में प्रवेश प्रदान करते हैं। AIIMS BSc Admissions 2020 एम्स नई दिल्ली द्वारा अपनाया और अभ्यास के रूप में एक ही पैटर्न के तहत कार्यक्रम उम्मीदवार AIIMS BSc Admissions 2020 के सभी प्रासंगिक विवरणों की जांच कर सकते हैं इस पृष्ठ से पाठ्यक्रमों की पेशकश, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, सीट आरक्षण आदि जैसे प्रवेश से सम्बंधित पूर्ण जानकारी उपलब्ध है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान
All India Institute of Medical Sciences | AIIMS B.Sc. Admissions Details 
AIIMS BSc Admissions 2020 विभिन्न BSc की पेशकश के साथ कार्यक्रम, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान All India Institute of Medical Sciences (एम्स ऑनलाइन एडमिशन 2020) एक पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए एक मिशन के साथ आगे बढ़ते हैं जो चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान और दक्षता के कार्यान्वयन को बढ़ाएगा। उपर्युक्त अधिसूचित पाठ्यक्रमों में चिकित्सा विज्ञान (Medical Sciences) के क्षेत्र में रहने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी कार्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता मानदंड की जाँच कर लेवे। उसी के लिए आवेदन केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मोड प्रस्तुत किया जाना है, जैसा कि हमारे पृष्ठ के नीचे उल्लेख किया गया है।
परीक्षातिथि
AIIMS B.Sc. 2019
B.Sc.( Hons.) Para-Medical Courses15 Jun 2019
B.Sc. Nursing (Post – Basic)01 Jun 2019
B.Sc. (Hons.) Nursing23 Jun 2019
AIIMS B.Sc. 2020
B.Sc.( Hons.) Para-Medical Courses20 Jun 2020
B.Sc. Nursing (Post – Basic)06 Jun 2020
B.Sc. (Hons.) Nursing28 Jun 2020
एम्स बीएससी पाठ्यक्रम | AIIMS B.Sc. Courses
AIIMS BSc Admissions 2020 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences offers admission) अपने विभिन्न स्नातक B.Sc. Programmes. अर्थात्, B.Sc. के विभिन्न एम्स द्वारा दिए गए कार्यक्रम इस प्रकार हैं:
  1. Bachelor of Optometry
  2. B.Sc.(Hons.) Medical Technology in Radiography
  3. B.Sc. Course in Dental Operating Room Assistant
  4. B.Sc. Course in Dental Hygiene
  5. B.Sc. Course in Operation Theatre Technology
  6. B.Sc. Nursing (Post-Basic)
  7. B.Sc. (Hons.) Nursing

AIIMS B.Sc. Eligibility Criteria | शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

इच्छुक अभ्यर्थियों को अपनी पसंद के पाठ्यक्रम में आवेदन करने से पहले पात्रता आवश्यकताओं को अच्छी तरह से जानना होगा। विभिन्न B.Sc. के लिए पात्रता मानदंड कार्यक्रम नीचे दिए गए हैं, ताकि उम्मीदवारों को उसी के लिए एक बुनियादी समझ प्राप्त करने में मदद मिल सके। उम्मीदवार को B.Sc. के लिए आवेदन करने के लिए योग्य माना जाएगा। (ऑनर्स) नर्सिंग, ऑप्टोमेट्री में स्नातक, बी.एससी। (ऑनर्स) मेडिकल टेक्नोलॉजी इन रेडियोग्राफी, B.sc डेंटल हाइजीन, B.sc. डेंटल ऑपरेटिंग रूम असिस्टेंट में, B.Sc. ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी में, और B.Sc. नर्सिंग (पोस्ट-बेसिक) यदि वह उक्त पात्रता मानदंडों को पूरा करती है

  • उम्मीदवार एक भारतीय नागरिक है।
  • प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर को उम्मीदवार की आयु 17 (सत्रह) वर्ष है। 2 जनवरी 2002 को या उसके बाद पैदा हुए किसी भी उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए योग्य नहीं माना जाएगा।
  • उम्मीदवार ने 10 + 2 स्कीम / सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा या इंटरमीडिएट साइंस या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ किसी भी भारतीय राज्य के बोर्ड से समकक्ष परीक्षा के तहत 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो।
  • बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री के तहत प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों के लिए बी.एससी। (ऑनर्स) रेडियोलॉजी में रेडियोलॉजी, बी.एससी। डेंटल ऑपरेटिंग रूम असिस्टेंट में, B.Sc. दंत स्वच्छता में, और B.Sc. ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी कार्यक्रमों में, उन्हें अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और या तो जीव विज्ञान या गणित के साथ 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

उपर्युक्त पात्रता मानदंड एक सामान्य आवश्यकता है जिसे B.Sc programmes के लिए सभी आवेदन करने वाले उम्मीदवारों द्वारा बनाए रखा जाना है। दूसरी ओर, बी.एससी programmes के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंड निम्नानुसार हैं:-

ऑप्टोमेट्री के स्नातक और बी.एससी। (एच) रेडियोग्राफी पाठ्यक्रमों में चिकित्सा प्रौद्योगिकी
(For Bachelor of Optometry and B.Sc. (H) Medical Technology in Radiography courses)
उम्मीदवारों को जनरल / ओबीसी के लिए न्यूनतम 50% और अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और या तो जीव विज्ञान या गणित में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के मामले में 45% होना चाहिए।
For B.Sc. in Dental Operating Room Assistant, B.Sc. in Dental Hygiene, and B.Sc. in Operation Theatre Technology
B.Sc. के लिए डेंटल ऑपरेटिंग रूम असिस्टेंट में, B.Sc.दंत स्वच्छता में,और B.Sc.ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी में
अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में
जनरल / ओबीसी के लिए न्यूनतम 50% और
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 45% होना चाहिए।
For B.Sc. (Hons.) Nursing

केवल महिला उम्मीदवार योग्य हैं।
जनरल / ओबीसी के लिए 55% और (अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में)
एससी / एसटी श्रेणियों के के लिए 50% का एक समूह बनाए रखना है।

For B.Sc. Nursing (Post-Basic)
  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से समकक्ष परीक्षा के तहत 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • भारतीय नर्सिंग परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा। (वे अभ्यर्थी जो 12 वीं कक्षा की परीक्षा में 10 + 2 प्रणाली के तहत या परीक्षा के वर्ष के मार्च / अप्रैल में समकक्ष परीक्षा में उपस्थित होंगे और जिनके परिणाम परीक्षा के जून के पहले घोषित होने की संभावना है, वे भी आवेदन कर सकते हैं।)
  • उम्मीदवार जो योग्यता परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं, या पहले से ही उपस्थित हैं और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को काउंसलिंग फेल होने के समय अपेक्षित अंकों और विषयों के साथ अर्हक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा, जिसे उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दिया जाएगा।
  • किसी भी राज्य नर्सिंग परिषद के साथ नर्स, आरएन, आरएम (पंजीकृत नर्स, पंजीकृत दाई) के रूप में पंजीकरण। पुरुष नर्सों के मामले में, (यदि 2003 में नए एकीकृत पाठ्यक्रम के कार्यान्वयन से पहले पारित किया गया है), राज्य नर्सिंग परिषद के साथ एक नर्स के रूप में पंजीकृत होने के अलावा, एक सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी में प्रशिक्षण के बजाय, किसी भी विषय में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए। निम्नलिखित में से, छह महीने की अवधि के लिए:
  1. O.T. Techniques
  2. Ophthalmic Nursing
  3. Leprosy Nursing
  4. Neurological and Neuro Surgical Nursing
  5. Psychiatric Nursing
  6. Community Health Nursing
  7. Cancer Nursing
  8. TB Nursing
  9. Orthopaedic Nursing
AIIMS B.Sc. Fee Structure
Registration FeeRs. 25/-
Tuition Fee
B.Sc. (Hons.) Nursing
B.Sc. Nursing (Post-Basic)
Bachelor of Optometry
B.Sc. (H) Medical Technology in Radiography
Rs. 600/-
Rs. 200/-
Rs. 300/-
Rs. 300/-
Pot Money
B.Sc. (Hons.) Nursing
B.Sc. Nursing (Post-Basic)
Bachelor of Optometry
B.Sc. (H) Medical Technology in Radiography
960/-
480/-
720/-
720/-
Hostel Rent.
B.Sc. (Hons.) Nursing
B.Sc. Nursing (P.C.)
Rs. 480/-
Rs. 240/-
Caution MoneyRs. 100/-(to be deposited by every student for the recovery of breakages or loss of Institute’s equipment).
छात्रावास की सुरक्षाRs. 1000/-
महत्वपूर्ण लिंक
ऑफिसियल वेबसाइट :-aiimsexams.org
All India Govt JobToday Free Job Alert
डेली फ्री जॉब अलर्ट, एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ एवं सरकारी नौकरी एग्जाम रिजल्ट पाने के लिए dailyrojgarbuzz.com विजिट करे!! 

Leave a Comment