CG Chief Minister Girls Marriage Scheme | Chhattisgarh Mukhyamntri Kanya Vivah Yojna

CG Chief Minister Girls Marriage Scheme

CG Chief Minister Girls Marriage Scheme मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विभाग के द्वारा प्रति जोड़ा 25 हजार रूपए तक व्यय किया जाएगा। इसमें से 20 हजार रूपए तक की सामग्री वर-वधू को प्रदान की जाएगी तथा शेष 5 हजार रूपए प्रति जोड़े वैवाहिक कार्यक्रमों के विभिन्न आयोजनों में खर्च किया जाएगा। CG Chief Minister Girls Marriage Scheme मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के कार्डधारी परिवार 18 वर्ष से अधिक आयु की प्रथम दो कन्याओं की शादी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CG Mukhyamntri Kanya Vivah Yojna विवाह में गरीबी रेखा का किसी प्रकार का बंधन नहीं है। वधु का छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है तथा वर की उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए। CG Mukhyamntri Kanya Vivah-Yojna छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पंजीयन के लिए निर्धारित प्रपत्र में मुख्यमंत्री खाद्यान्न कार्ड की कॉपी तथा आयु के प्रमाणीकरण हेतु वर एवं वधु का शैक्षणिक प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य होगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
Chief Minister Girls Marriage Scheme
योजना का नाम छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री रमन सिंह के द्वारा
योजना के पात्र उम्मीदवारराज्य के गरीब परिवार की बेटियां
योजना के तौर पर प्रोत्साहन राशि15000 रुपए

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए इच्छुक माता-पिता निकट के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क कर अपने बेटे अथवा बेटियों की शादी के लिए पंजीयन करा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभ

इस योजना से राज्य के गरीब परिवार की बेटियों को शादी के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।
योजना के फलस्वरुप गरीब परिवार की बेटी को 15000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
योजना के शुरू हो जाने से राज्य के गरीब परिवारों को अपनी बेटियों की शादी में होने वाले खर्च राज्य सरकार स्वयं उठाएगी।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए जरूरी योग्यता

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने कुछ मत्रादंड को भी निर्धारित किया जो इस प्रकार है-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ के स्थाई लोग ही ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल राज्य के वही लोग ले सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं।
  • योजना का लाभ लेने वाले परिवार की सालाना आय 100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियां ही ले सकती हैं।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। स्थाई प्रमाण पत्र – योजना के फलस्वरुप इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं इसलिए उनके पास स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
आय प्रमाण पत्र – योजना के अंतर्गत योग्य उम्मीदवार के पास उसकी परिवार की आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

उद्देश्यः- निर्धन परिवारों को कन्या के विवाह के संदर्भ में होने वाली आर्थिक कठिनाईयों का निवारण, विवाह के अवसर पर होने वाली फिजूल खर्ची को रोकना एवं सादगीपूर्ण विवाहों को बढ़ावा देना, सामूहिक विवाहों के आयोजन के माध्यम से निर्धनों के मनोबल / आत्मसम्मान में वृद्धि एवं उनकी सामाजिक स्थिति में सुधार, सामूहिक विवाहों को प्रोत्साहन तथा विवाहों में दहेज के लेन-देन की रोकथाम करना।

योजनांतर्गत सहायताः- गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार की 18 वर्ष से अधिक आयु की अधिकतम दो कन्याओं को योजना के अंतर्गत 13000.00 रूपये तक की आर्थिक सहायता सामग्री के रूप में देय होगी जो कन्या की आवश्यकता अनुसार नि र्धारित की जायेगी। सामूहिक विवाह आयोजन के लिए प्रति कन्या राशि रूपये 2000.00 तक व्यय की जा सकेगी। इस प्रकार योजनांतर्गत प्रत्येक कन्या के विवाह हेतु अधिकतम 15,000.00 रूपये की सहायता राशि देय होगी।

Leave a Comment