DSP Full Form in Hindi | Deputy Superintendent of Police 2021

DSP Full Form in Hindi

DSP Full Form in Hindi 2021 , DSP Ka Full Form Kya Hai, DSP का Full Form क्या है, DSP Ka Poora Naam Kya Hai, डीएसपी क्या है, DSP Police कैसे बने, DSP बनने के लिए क्या क्या करना चाहिये, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DSP Full Form in Hindi – DSP Police कैसे बने:- DSP की Full Form Deputy Superintendent of Police होती है. डी.एस.पी को हिंदी में पुलिस उपाध्यक्ष कहते है.

सरकारी नौकरी (Govt Job Bharti) रोजगार समाचार (Rojgar Samachar Free Job Alert) एवं Full Form महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान की फ्री जानकारी पाने के लिए हमारे Whatsapp Group Join करे…!!

आइए… एक उज्ज्वल कैरियर के लिए Daily Rojgar Buzz टीम के साथ

हमारे देश भारत में आप में ज्यादातर जॉब्स में आप दो तरह से प्रवेश ले सकते हो या तो पदोन्नत हो कर या कोई परीक्षा पास करके ठीख ऐसे ही पुलिस विभाग में इंस्पेक्टर Promoted होकर DSP बना जा सकता है या UPSC या State PSC परीक्षा पास करके आप सीधे DSP बन सकते हो|

Union Public Service Commission (UPSC) एक केद्रीय सरकार के अधीन कार्य करने वाली एक संस्था (Organization) है. जिसका कार्य भिन्न Departments के लिए कर्मचारियों की भर्ती करना होता है. UPSC भारत स्तर की जॉब्स के लिए परीक्षा लेती है जिनमें से कुछ Services की सूची आप नीचे देख सकते हो.

* Armed Forces
* Indian Civil Services
* Indian Medical Services
* Indian Engineering
* Special Class Railway Apprentices
* Economic Service
* Geo-scientist and Geologist Services
* Indian Statistical Services

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे DSP बनने के लिए UPSC और State PSC दोनों परीक्षा का पैटर्न एक जैसा होता है. लेकिन UPSC की परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर के Questions आते है और State PSC की परीक्षा मे राज्य स्तर के Questions आते है. सबसे खास बात जो आपको ध्यान में रखकर तैयारी करनी है वो यह है UPSC की परीक्षा State PS कीC परीक्षा से थोडी सी कठिन होती है.

DSP कैसे बने:-अगर आप DSP बनना चाहते है तो आपको राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य स्तर की परीक्षा में शामिल होना होगा. अगर आप इस परीक्षा को Pass कर लेते हैं तो आपको DSP के रूप में चार्ज संभालने से पहले Probationary Training से गुजरना होगा और तब जाकर आप DSP बन सकते हो.

DSP बनने के लिए शैक्षिक पात्रता:- DSP (डीएसपी) पद के लिए योग्यता स्नातक रखी गयी है, आवेदन करते समय उम्मीदवार को स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है, स्नातक के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी इस परीक्षा में भाग ले सकते है, लेकिन Document Verification के समय उत्तीर्ण का अंक पत्र प्रदान करना होगा.

DSP बनने के लिए आयु सीमा:-जनरल – के लिए 21 साल से 30 साल तक

ओबीसी – के लिए 21 साल से 33 साल तक

DSP बनने के लिए शारीरिक ऊंचाई और छाती:- DSP बनने के लिए पुरुष उम्मीदवार को 168 सेमी शारीरिक ऊंचाई और 84 सेमी छाती होनी चाहिए और महिलाओं के लिए 155 सेमी शारीरिक ऊंचाई होनी चाहिए. दोस्तों शरीर की ऊंचाई हर एक राज्य के अनुसार Different हो सकती है.

DSP बनने के लिये परीक्षा प्रक्रिया:-DSP की परीक्षा राज्य लोकसेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाती है, इस परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया है जो इस प्रकार से है.

* प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam)
* मुख्य परीक्षा (Main Exam)
* साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam):- DSP बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा प्रथम चरण होता है. इस परीक्षा में General Study के अंतर्गत 150 अंक निर्धारित किये गये है और इसमें वैकल्पिक विषय 300 अंक का होता है. दोस्तों हम आपको सिर्फ इतना ही कहना चाहएंगे की इस परीक्षा को आपको बहुत अच्छी तैयारी कर के देना चाहिये

मुख्य परीक्षा (Main Exam):- अगर आप प्रारम्भिक परीक्षा को पास कर लेते है तो आपको मुख्य परीक्षा में सम्मिलित करने का अवसर प्रदान किया जाता है. इस परीक्षा में अनिवार्य विषय के अंतर्गत भारतीय भाषा 300 अंक , अंग्रेजी 300 अंक, निबंध 200 अंक, जनरल स्टडी 300 अंक, वैकल्पिक विषय के लिए अंक दो डिजिट में निर्धारित किये गये है.

साक्षात्कार (Interview):- अगर आप प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam) और मुख्य परीक्षा (Main Exam) को पास कर लेते है तो आपकोInterview के लिए बुलाया जाता है. अगर आप Interview में पास होते हैं तो आप DSP पद के लिए चुन लिए जाते हैं.

DSP की सैलरी और अन्य सुविधाएं:- DSP की सैलरी और अन्य सुविधाएं की बात की जाये तो आपको जानकर हैरानी होगी क्योंकि एक DSP को बहुत सी सुविधाएं दी जाती है. एक DSP अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाये रखने की चुनौती और पद की ज़िम्मेदारी के साथ डीएसपी को एक बहुत अच्छी सैलरी और बहुत से भत्ते दिए जाते हैं. एक डीएसपी को वेतन बैंड 9300-34800 में ग्रेड पे 5400 के साथ वेतन मिलता है. डीएसपी को वेतन के साथ अन्य लाभ भी मिलते हैं. जो लाभ डीएसपी को दिए जातेS हैं उनमें निम्नलिखित लाभ शामिल हैं जैसे कि –

* एक डीएसपी को ड्राइवर के साथ एक आधिकारिक वाहन मिलता है.
* एक डीएसपी के बिजली के बिलों का भुगतान सरकार द्वारा मिलता है.
* एक डीएसपी को आधिकारिक यात्राओं के दौरान उच्च श्रेणी आवास मिलता है.
* एक डीएसपी को सुरक्षा गार्ड और घरेलू नौकर जैसे रसोइया और माली मिलता है.
* एक डीएसपी को एक टेलीफोन कनेक्शन मिलता है जिसका बिल सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है.
* एक डीएसपी को बिना किसी कीमत पर या मामूली किराए पर स्वयं और कर्मचारियों के लिए निवास मिलता है.

★ महत्वपूर्ण लिंक ★
Gk Study  Click Here
Full Form Study Click Here
Sarkari Naukari List  Click Here
Today Rojgar   Click Here
Admit Card  Click Here
Chhattisgarh  Click Here
All India  Click Here

निवेदन:- आप सभी से अनुरोध है कि इस रोजगार समाचार विज्ञापन को अपने दोस्तों को Whatsapp अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Whatsapp Group Join

Leave a Comment