Haryana ITI Admission Online 2019

Haryana ITI Admission Online

Haryana ITI Admission Online 2019 औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा (Industrial Training Institute Haryana), सत्र 2019 के लिए आईटीआई प्रवेश अधिसूचना के लिए घोषणा जारी करने जा रहा है.आज के समय आईटीआई सबसे बड़ा बोलबाला है .इसलिए जो भी उम्मीदवार ITI के लिए आवेदन करने जा रहे उसके लिए यह एक बहुत अच्छा मौका है .इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग डिपार्टमेंट (आईटीआई), हरियाणा ने पात्र उम्मीदवारों के दाखिला के लिए अधिसूचना जारी की है. Haryana ITI Admission Online 2019 हरियाणा ने विभिन्न आईटीआई ट्रेडों (एनसीवीटी / एससीवीटी) विभाग में दाखिले के लिए प्रवेश आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए जल्द से जल्द प्रवेश आवेदन पत्र आमंत्रित कर रहा है। एनसीवीटी / एससीवीटी में प्रवेश पाने वाले सभी प्रवेश चाहने वाले उम्मीदवारों को विभिन्न इंजीनियरिंग / गैर इंजीनियरिंग ट्रेडों को आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की आखिरी तारीख को या उससे पहले प्रवेश के लिए आवेदन करना होगा |

हरयाणा आईटीआई एडमिशन ऑनलाइन 2019 : हरियाणा राज्य औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग (Haryana State Industrial Training Department) (डीआईटी), हरियाणा राज्य (State of Haryana) की आईटीआई संस्थानों में प्रवेश (Enters ITI Institutions) के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए हर साल आधिकारिक अधिसूचना की घोषणा करता है.उम्मीदवार, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड शिक्षा से आठवीं कक्षा, माध्यमिक विद्यालय (Secondary School) या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिक्षा (Higher Secondary School Education) पूरी कर ली है. वह उम्मीदवार हरियाणा आईटीआई प्रवेश 2019 Haryana ITI Entrance 2019 आवेदन पत्र, पात्रता मानदंड, प्रवेश प्रक्रिया और महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. सभी योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं|

आईटीआई किस फील्ड्स में करे :- ITI In Various Fields Like फिटर Fitter, Sheet Metal Worker, शीट मेटल वर्कर, Plumber प्लंबर, Welder वेल्डर, Mechanic Diesel मैकेनिक डीजल, Wireman And Stenography Hindi वायरमैन और स्टेनोग्राफी हिंदी, Draughtsman Civil ड्राफ्ट्समैन सिविल, COPA सीओपीए, Turner टर्नर, Sheet Metal Worker Etc.शीट मेटल वर्कर आदि।

Haryana ITI – Admission 2019, Counselling, Results 2019 In Hindi

संस्था का नाम:- हरियाणा राज्य औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग
 विज्ञापित पद का नाम:- आईटीआई इन विभिन्न फील्ड्स जैसे -फिटर, शीट मेटल वर्कर, प्लंबर, वेल्डर, मैकेनिक डीजल, वायरमैन और स्टेनोग्राफी हिंदी, ड्राफ्ट्समैन सिविल, सीओपीए, मैकेनिक डीजल, टर्नर, शीट मेटल वर्कर आदि।
प्रवेश फार्म की स्थिति:- Announced
 आवेदन मोड:- ऑनलाइन
 ऑनलाइन पंजीकरण:- July 2019
 परिणाम दिनांक:- July 2019
 प्रारंभिक तिथि:- जुलाई 2019
 अंतिम तिथि:- जुलाई 2019

ITI Haryana Bharti Notification 2019

सरकारी नौकरी (Govt Job Bharti) रोजगार समाचार (Rojgar Samachar Free Job Alert) फ्री में पाने के लिए हमारे Whatsapp Group Join करे …!!

आइए… एक उज्ज्वल कैरियर के लिए Daily Rojgar Buzz टीम के साथ

Daily Rojgar Buzz Whatsapp Group Join Link Click Here

ITI Haryana के Courses लिस्ट

औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग (आईटीआई) कई डिप्लोमा कोर्स, सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम की योग्यता के आधार पर 8 वीं या 10 वीं या 12 वीं पास के उम्मीदवारों की पेशकश कर रहा है और सीईई के मॉड्यूल को अग्रिम करने के लिए प्रवेश का लक्ष्य है, उम्मीदवार को आईटीआई पास होना चाहिए या कोई आईटीआई डिप्लोमा होना चाहिए या मूल मॉड्यूल का प्रशिक्षण होना चाहिए.

* आईटीआई लड़कियों / महिलाओं के लिए कई विशेष पाठ्यक्रम प्रदान करता है ताकि वे स्वयं कार्यरत हो जाएं.
* सभी पाठ्यक्रमों की पेशकश नियमित आधार पर कर रहे हैं
* आईटीआई के लिए इन पाठ्यक्रमों के तहत विभिन्न ट्रेडों: -फिटर, शीट मेटल वर्कर, प्लंबर, वेल्डर, मैकेनिक डीजल, वायरमेन और स्टेनोोग्राफी हिंदी, ड्राफ्टस्मन सिविल, सीओपीए, मैकेनिक डीजल, टर्नर, शीट मेटल वर्कर आदि.
* यह समाचार ट्रेडों- “मिट्टी परीक्षण और फसल तकनीशियन” और “जीओ-सूचना विज्ञान सहायक” सत्र 2019 से भी शुरू कर दिया

योग्यता:-किसी भी मान्यता प्राप्त सस्था से 8 वीं /10 वी/ 12वी पास होना चाहिए ।
आयु सीमा:- कम से कम 14 वर्ष अधिक से अधिक 30 वर्ष

आईटीआई के लिए शैक्षिक योग्यता: – आवेदन करने के इच्छुक आवेदकों को 8 वीं पास, 10 वीं पास या 12 वीं के योग्य छात्रों के आधार पर परिभाषित / पेशकश किए गए पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए आवश्यक योग्यता होनी चाहिए, जबकि सीईई के एडवांस मॉड्यूल के लिए एडमिशन सैंटर में आईटीआई / डिप्लोमा होने चाहिए या मूल मॉड्यूल के प्रशिक्षण होना चाहिए।

आईटीआई के लिए आयु सीमा : – आवेदन लिए एक योग्य उम्मीदवार के लिए, प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 14 वर्ष (ध्यान दें कि: – प्रवेश के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं योग्यता के आधार पर प्रवेश किया जाएगा)

ITI Haryana Admission 2019-20 How To Apply

हरियाणा आईटीआई ऑनलाइन एडमिशन 2019 आवेदन कैसे करें:- जो उम्मीदवार Haryana ITI के लिए फॉर्म भरना चाहते है उसके लिए यह एक सुनेहरा मौका है .उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने से पहले इसकी अधिसूचना को एक बार जरुर पढना है .क्योंकि इसके लिए योग्य उम्मीदवार ही अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते है .उम्मीदवार को अपना फॉर्म बड़े ध्यानपूर्वक भरना है क्योंकि अगर फार्म में गलती हो गई तो उसका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा.फॉर्म को कैसे अप्लाई करना इसके लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए है .इन टिप्स को फ़ॉलो करके उम्मीदवार अपना फॉर्म आसानी भर सकते है .

* सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट -Itiharyana.Gov.In पर जाना होगा
* और फिर 2018-19 प्रवेश विभाग के लिए खोज करें
* और फिर ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें.
* लिंक खोलें, निर्देश पढ़ें और आगे बढ़ें
* सभी शैक्षिक / और व्यक्तिगत आवश्यक जानकारी दर्ज करें
* प्रवेश शुल्क का भुगतान करें और अपने आवेदन पत्र को सत्यापित करें
* इसके बाद आवेदन पत्र की प्रिंट आउट ले ,यह भविष्य में आपके काम आएगा.

उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है ,लिंक के जरिए भी उम्मीदवार अपना फॉर्म सीधे अप्लाई कर सकते है .

Haryana ITI Admission APPLY ONLINEClick Here

विवरण पत्र सूचना विवरण : विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए 2019 सत्र के लिए हरियाणा आईटीआई प्रवेश 2019 के लिए प्रॉस्पेक्टस-कम- आवेदन फॉर्म सभी 116 जीआईटीआई और 33 जीआईटीआई और महिलाओं के लिए और साथ ही साथ 223 पीआईटीआई से प्राप्त किया जा सकता है। उम्मीदवार आईटीआई आधिकारिक विभाग की वेबसाइट से इन प्रस्पेक्टस और आवेदन फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते हैं.

ITI Selection Process 2019

चयन प्रक्रिया:- अभ्यर्थियों के चयन (Selection) हेतु विभाग द्वारा प्राप्‍त आवेदन पत्रों के आधार पर आवेदकों को दस्‍तावेज सत्‍यापन/कौशल परीक्षा/साक्षात्‍कार/समूह चर्चा लिखित परीक्षा, मेडिकल टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर उम्‍मीदवार का चयन किया जायेगा। Or

उम्मीदवार को उसकी योग्यता के अनुसार सलेक्ट किया जाएगा.हरियाणा के आईटीआई संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा .मेरिट सूची प्रवेश परीक्षा में आवेदकों द्वारा प्राप्त उन अंकों के आधार पर और उनके पास शैक्षिक योग्यता के आधार पर की जाएगी.इसलिए उम्मीदवार को अपने चयन की प्रक्रिया के बारे में और जानकारी जानने के लिए इसकी Official Notification पर जाना होगा.

हरियाणा आईटीआई एड्मिशन 2019 Important Dates

EventDates
समाचार पत्रों में विज्ञापन का प्रकाशन25-26 जून 2019
ऑनलाइन पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए काउंसलिंग पोर्टल का उद्घाटन27 जून से 12 जुलाई 2019 तक

पहली काउंसलिंग अनुसूची

सीट आवंटन सह मेरिट (पहला दौर)17 जुलाई 2019
प्रवेश और दस्तावेज़ सत्यापन के लिएआवंटित संस्थानों की रिपोर्टिंग18 वीं -19 वीं, 22 वीं -23 जुलाई 2019

दूसरी काउंसलिंग अनुसूची 2nd Counselling Schedule

2 राउंड काउंसलिंग के लिए रिक्त
सीटों की रिहाई
24 जुलाई 2019
विकल्प / वरीयता के संशोधन के लिएपोर्टल का उद्घाटन24-25 जुलाई 2019
सीट आवंटन सह मेरिट (2 राउंड)26 जुलाई 2019
प्रवेश और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए आवंटित संस्थानों की रिपोर्टिंग29 -30 जुलाई, 1 अगस्त 2019

तीसरी काउंसलिंग अनुसूची 3rd Counselling Schedule

3 राउंड काउंसलिंग के लिए रिक्त सीटों की रिहाई2 अगस्त 2019
विकल्प / वरीयता के संशोधन के लिए पोर्टल का उद्घाटन2-4 अगस्त 2019
सीट आवंटन सह मेरिट (तीसरा दौर)5 अगस्त 2019
प्रवेश और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए आवंटित संस्थानों की रिपोर्टिंग6-9 अगस्त 2019

3 राउंड काउंसलिंग के समापन के बाद, संस्थान वाइज रिक्त सीटों को 10 अगस्त 2019 को प्रदर्शित किया जाएगा। इस दौर के बाद आईटीआई स्तर पर मेरिट के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को सीट आवंटन किया जाएगा।

हरियाणा ITI Admission 2019 Counselling Procedure

काउंसलिंग होने के बाद में विद्यार्थी को उसकी डेट बता दी जाएगी कि उसका एडमिशन कौन सी ट्रेड में हुआ है और उसके बाद में विद्यार्थी अपनी फीस जमा कराकर उस ट्रेड में एडमिशन ले सकता है. तीन काउंसलिंग होने के बाद में भी एक और काउंसलिंग होती है जो कि ITI में जाकर करवानी पड़ती है अगर तीनो काउंसलिंग में किसी भी ट्रेड में सीट खाली रह जाती है तो वह चौथी काउंसलिंग में ITI में आए हुए विद्यार्थियों को दे दी जाती है तो अगर आपका सिलेक्शन 3 काउंसलिंग में नहीं होता है तो आप Iti में जाकर पता कर सकते हैं कि वहां पर कोई सीट खाली है या नहीं.

Documents To Be Required During Haryana ITI Admission 2019

* मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय शिक्षा बोर्ड से 8 वीं, 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट जरूरी होनी चाहिए।
(Must Be Required 8th, 10th, And 12th Mark Sheet From The Recognized State Or Central Board Of Education)
* चरित्र प्रमाण पत्रCharacter Certificate.
* डोमिसाइल (आवासीय प्रमाण पत्र)Domicile (Residential Certificate).
* अधार कार्ड या एक वैध पहचान प्रमाण और दो तस्वीरें।
(Adhar Card Or A Valid Identity Proof And Two Photos.)
* श्रेणी प्रमाण पत्र (Category Certificate.)
* काउंसलिंग रिजल्ट प्रिंट आउट। (Counseling Result Print Out.)

विभागीय विज्ञापन /आवेदन लिंक

Official Notification Click Here
Apply Online Apply Now
Sarkari Naukari List Click Here
Today Rojgar  Click Here
Admit Card Click Here
Chhattisgarh Click Here
All India Click Here

निवेदन:- आप सभी से अनुरोध है कि इस रोजगार समाचार विज्ञापन को अपने दोस्तों को Whatsapp अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Leave a Comment