How To Become A Doctor 2021 | डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

How To Become A Doctor 2021

How To Become A Doctor

How To Become A Doctor 2021 डॉक्टर (चिकित्सक) बनना एक गर्व की बात है लेकिन एक अच्छा डॉक्टर बनना इतना आसान नहीं है। डॉक्टर बनने के लिए आपको कठिन परिश्रम और पढाई को मन लगाकर पढना होता है। क्योकि डॉक्टर बनना हर किसी के बस की बात नहीं इसमें मेहनत के साथ साथ खर्चा भी जाता है बहोत से लोग तो डॉक्टर की पढाई का खर्चा भी नहीं उठा पाते तो इस आर्टिकल में आपको इन प्रश्नो के बारे में बताया जायेगा की एक चिकित्सक (Doctor) बन्ने के लिए क्या क्या करना होगा , कोनसा सब्जेक्ट पढना है और डॉक्टर बनने के लिए कितना खर्चा होता है। ऐसे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में अध्ययन कर सकते है।

Doctor Kaise Bane in Hindi

Doctor Kaise Bane डॉक्टर की पढ़ाई बहुत ही खर्चीली है अगर आप Private Institute में पढ़ते हैं तो आपको 60 – 70 लाख तक की खर्चा हो जाता है। अगर आप Government Institution में पढ़ते हैं तो आपको बहुत कम पैसे लगती है Government Colleges में बहुत कम सीट होती है जिसके कारण बहुत बच्चों का सिलेक्शन नहीं हो पाता है इसीलिए वह प्राइवेट इंस्टिट्यूट में जाना चाहता है। जिसमें पैसा तो लगता है पर उनका सिलेक्शन जरूर हो जाता है और उसके बाद एक अच्छे डॉक्टर बन पाते हैं।

डॉक्टर बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है

चिकित्सक या डॉक्टर बनने के लिए समय (टाइम) लगता है इसीलिए आपको धैर्य रखना जरूरी है। डॉक्टर बनने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

डॉक्टर बनने के लिए योग्यता 

डॉक्टर बनने के लिए विज्ञान विषय – जीव विज्ञान एवं सम्बंधित विषय से 12वीं पास 60% अंक लाने है। इसके साथ ही इंग्लिश की जानकारी अच्छा होना चाहिए।

10 वीं कक्षा के बाद क्या करे – What to do after 10th class

डॉक्टर बनने के लिए साइंस सब्जेक्ट लेना होगा जीव विज्ञान (Biology) , रसायन शास्त्र (Chemistry), भौतिकी शास्त्र (Physics) के साथ 11वी और 12वी मे ध्यान पूर्वक अध्ययन करना होगा।

12 वीं कक्षा के बाद क्या करे – What to do after 12th class

डॉक्टर बनने में रुचि रखते हैं तो 11वी और 12वी क्लास पास करने से पहले ही एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना शुरू कर दे। क्योंकि 12th Class Pass करने के बाद College में Admission लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) क्लियर करना होगा तभी आप डॉक्टर (Doctor) की पढाई कर सकते है। 11th क्लास से ही मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना शुरू कर देना चाहिए।

प्रवेश परीक्षा फॉर्म 2021 कैसे आवेदन करें – How To Application Entrance Exam Form 2021

12वीं पास करने के बाद छात्र-छात्राएं मेडिकल प्रवेश परीक्षा फॉर्म 2021 (Medical Entrance Exam 2021 Application Form) आल इंडिया मेडिकल एग्जाम (All India medical Exam) या फिर स्टेट लेवल के फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान रहे कि डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट बहुत मायने रखता है। मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट (Medical Entrance Exam Result) आने के बाद काउंसलिंग (Counseling) किया में आये रैंक के आधार पर डॉक्टर की पढाई के लिए कॉलेज में प्रवेश दिया जाता है।

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के नाम – डॉक्टर कोर्स नाम लिस्ट

  • AIIMS Entrance Examination – All India Institute of Medical Sciences (AIIMS)
  • AIPMT – All India Pre-Medical / Pre Dental Entrance Examination (AIPMT)
  • MH CET – Maharashtra Common Entrance Test
  • DPMT – Delhi University Pre-Medical Test
  • PMET – Punjab Medical Entrance Test
  • UPMT – Uttar Pradesh medical entrance Test

डॉक्टर बनने लिए इंटर्नशिप करे

एमबीबीएस डॉक्टर (MBBS Doctor) बनने के लिए इंटर्नशिप बहुत जरुरी है। एम्बीबीएस (MBBS) की पढाई पूरी करने के बाद इंटर्नशिप करना होता है जिससे मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया (MCI) दुवारा डिग्री प्रदान किया जाता है जिसके बाद आप किसी हॉस्पिटल में डॉक्टर बन सकते है।

 

Leave a Comment