IAS Exam 2020 Notification

IAS Exam

IAS Exam 2020 लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) द्वारा सिविल सर्विस परीक्षा (Civil Service Examination) हेतु Daily Rojgar Buzz अधिसूचना प्रकाशित सरकारी नौकरी विज्ञापन Government Job Advertisement जारी किया है। IAS परीक्षा (CSE) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और इसे UPSC की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

सरकारी नौकरी (Govt Job Bharti) रोजगार समाचार (Rojgar Samachar Free Job Alert) फ्री में पाने के लिए हमारे Whatsapp Group Join कैसे करे…!!

आइए… एक उज्ज्वल कैरियर के लिए Daily Rojgar Buzz टीम के साथ

IAS Exam 2020 परीक्षा में 3 चरण होते हैं:
1.प्रारंभिक परीक्षा
2.परीक्षा देता है
3.साक्षात्कार
*आधिकारिक यूपीएससी अधिसूचना जारी होने के साथ ही मेन्स के लिए IAS परीक्षा तिथि 2019 की घोषणा पहले ही कर दी गई थी।
*अधिसूचना के अनुसार, IAS मेन्स परीक्षा 20 सितंबर 2019 को आयोजित की जाएगी।
*UPSC IAS परीक्षा में देश के विभिन्न केंद्रों में आयोजित पेपर 1 और पेपर 2 शामिल हैं।
*पेपर -1 सामान्य अध्ययन (200 अंक) सुबह की पाली में आयोजित किया जाएगा।
*पेपर -2 CSAT (200 मार्क्स) दोपहर की पाली में आयोजित किया जाना है।
*IAS Mains का एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से 10-15 दिन पहले जारी किया जाएगा। हम नीचे IAS Mains परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक साझा करेंगे।
*इससे पहले, UPSC ने IAS, IFS, IPS और अन्य पदों की कुल 896 रिक्तियों के लिए UPSC ऑनलाइन पोर्टल पर IAS परीक्षा 2019 की अधिसूचना जारी की थी।
*IAS परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 मार्च 2019 को बंद हुआ।
*UPSC एक केंद्रीय समिति है जो IFS, IAS, IPS और अन्य समूहों A और B के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करने के लिए इस परीक्षा को आयोजित करती है।

IAS Mains Exam 2020 की तैयारी करने वाले उम्मीदवार IAS परीक्षा की तारीख 2019, पाठ्यक्रम (syllabus), परीक्षा पैटर्न (exam pattern), प्रश्न पत्र (question paper ), परीक्षा श्रृंखला (test series), आवेदन पत्र (application form), चयन प्रक्रिया (selection process ), अध्ययन सामग्री (study material) और तैयारी के टिप्स नीचे देख सकते हैं।

UPSC IAS परीक्षा के बारे में
भारतीय राज्य ने सिविल सेवा की संरचना को बरकरार रखा है, जैसा कि ब्रिटिशों द्वारा प्रदान किया गया था और इस इस्पात ढांचे के माध्यम से पूरे देश में अखंडता और एकता प्राप्त करने के लिए कल्पना की गई थी।

1926 में स्थापित, स्वतंत्रता के बाद के समय में सिविल सेवा को फिर से शुरू किया गया था। यह सरदार पटेल थे जिन्होंने सरकार के सुचारू कामकाज के लिए नए स्वतंत्र भारत में अखिल भारतीय सेवाओं को अपनाने की वकालत की

UPSC IAS Exam Details 2020

संस्था का नाम:-संघ लोक सेवा आयोग
 परीक्षा का नाम:- IAS परीक्षा
 पदों की संख्या:-896 पद
 आवेदन मोड:-ऑनलाइन
 परीक्षा का स्तर:- राष्ट्रीय
 परीक्षा मोड:- ऑफ़लाइन (पेन-पेपर मोड)
प्रारंभिक तिथि:-19 फरवरी 2019
अंतिम तिथि:-19 मार्च 2019
IAS प्रारंभिक परीक्षा तिथि 2019:-2 जून 2019
IAS परीक्षा तिथि 2019 (मेन्स):-20 सितंबर 2019

UPSC Notification 2020

योग्यता:- किसी भी मान्यता प्राप्त सस्था से स्नातक डिग्री होना चाहिए ।
आयु सीमा:-General:-कम से कम 21 वर्ष अधिक से अधिक 32 वर्ष
OBC:- कम से कम 21 वर्ष अधिक से अधिक 35 वर्ष
SC/ST:-कम से कम 21 वर्ष अधिक से अधिक 37 वर्ष
(UPSC IAS 2019 परीक्षा के लिए आयु में छूट:- SC/St -5year| OBC- 3Year | विकलांग 10 वर्ष)

IAS Application Form 2020

आवेदन कैसे करें (How To Apply):- इसके पद के लिए आवेदक को नीचे दिए Apply Now को क्लिक कर ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से समस्‍त जानकारी भरनी होगी एवं आवश्‍यक होने पर उपलब्‍ध माध्‍यम से शुल्‍क का भुगतान कर ऑनलाइन सबमिट करना होगा।

UPSC IAS परीक्षा केंद्रों की सूची– Agartala, Ghaziabad, Gautam Budh Nagar, Agra, Gorakhpur, Panaji (Goa), Ajmer, Gurgaon, Patna, Ahmedabad, Gwalior, Port Blair, Aizawl, Hyderabad, Puducherry, Aligarh, Imphal, Pune, Allahabad, Indore, Raipur, Anantapur (Andhra Pradesh), Itanagar, Rajkot, Aurangabad, Jabalpur, Ranchi, Bangalore, Jaipur, Sambalpur,Bareilly, Jammu, Shillong, Bhopal, Jodhpur, Shimla, Bilaspur, Jorhat, Siliguri, Chandigarh, Kochi, Srinagar, Chennai, Kohima, Thane, Coimbatore, Kolkata, Thiruvananthapuram, Cuttack, Kozhikode,Tiruchirappalli

चयन प्रक्रिया:- अभ्यर्थियों के चयन (Selection) हेतु विभाग द्वारा प्राप्‍त आवेदन पत्रों के आधार पर आवेदकों को दस्‍तावेज सत्‍यापन (Document Verification) /कौशल परीक्षा (Skill Examination)/ साक्षात्‍कार (Interview) /समूह चर्चा (Group Discussion)/ लिखित परीक्षा (Written Examination), मेडिकल टेस्ट (Medical Test) के प्रदर्शन के आधार पर उम्‍मीदवार का चयन किया जायेगा।

विभागीय विज्ञापन /आवेदन लिंक

Official NotificationClick Here
Apply OnlineApply Now
UPSC Official Websitewww.upsconline.nic.in
Today Rojgar Click Here
Admit CardClick Here
ChhattisgarhClick Here
All IndiaClick Here

निवेदन:- आप सभी से अनुरोध है कि इस रोजगार समाचार विज्ञापन को अपने दोस्तों को Whatsapp अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Leave a Comment