Independence Day Samanya Gyan 2019 Important Information Related To 15 August and 26 January

Independence Day Samanya Gyan

आप सभी को मेरी और DailyRojgarBuzz की तरफ से स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं, Happy Independence Day 2019. आप सभी को आजादी का दिन मुबारक हो। 15 अगस्त के इस मौके पर हम अपने सभी Readers को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने के साथ एक सन्देश देना चाहते है।

Independence Day Samanya Gyan 2019 Important Information 15 अगस्त और 26 जनवरी के झंडे फहराने में दोनों का अलग-अलग महत्व और अंतर है।
पहला अंतर-15 अगस्त का झंडा कैसे फहराते है (How To FLY The Flag Of 15 August) :-15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (15 August Independence Day) के अवसर पर झंडे को नीचे से रस्सी द्वारा खींच कर ऊपर ले जाया जाता है, फिर खोल कर फहराया जाता है, जिसे ध्वजारोहण कहा जाता है क्योंकि यह 15 अगस्त 1947 की ऐतिहासिक घटना को सम्मान देने हेतु किया जाता है जब प्रधानमंत्री जी ने ऐसा किया था। संविधान में इसे अंग्रेजी में Flag Hoisting (ध्वजारोहण) कहा जाता है।
जबकि 26 जनवरी का झंडा कैसे फहरते है:- 26 जनवरी गणतंत्र दिवस (26 January, Republic Day) के अवसर पर झंडा ऊपर ही बंधा रहता है, जिसे खोल कर फहराया जाता है, संविधान में इसे Flag Unfurling (झंडा फहराना) कहा जाता है।

15 अगस्त और 26 जनवरी से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी दूसरा अंतर-15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री जो कि केंद्र सरकार के प्रमुख होते हैं वो ध्वजारोहण करते हैं, क्योंकि स्वतंत्रता के दिन भारत का संविधान लागू नहीं हुआ था और राष्ट्रपति जो कि राष्ट्र के संवैधानिक प्रमुख होते है, उन्होंने पदभार ग्रहण नहीं किया था। इस दिन शाम को राष्ट्रपति अपना सन्देश राष्ट्र के नाम देते हैं।
जबकि-
26 जनवरी जो कि देश में संविधान लागू होने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, इस दिन संवैधानिक प्रमुख राष्ट्रपति झंडा फहराते हैं|

15 अगस्त और 26 जनवरी से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी तीसरा अंतर
स्वतंत्रता दिवस में झंडा कहा फहराए जाते है-स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले से ध्वजारोहण किया जाता है।
जबकि
गणतंत्र दिवस में झंडा कहा फहराए जाते है-गणतंत्र दिवस के दिन राजपथ पर झंडा फहराया जाता है।

Daily Rojgar Buzz Whatsapp Gorup Join

सरकारी नौकरी (Govt Job Bharti) रोजगार समाचार (Rojgar Samachar Free Job Alert) फ्री में पाने के लिए हमारे Whatsapp Group Join कैसे करे…!!

आइए… एक उज्ज्वल कैरियर के लिए Daily Rojgar Buzz टीम के साथ

विभागीय विज्ञापन /महत्वपूर्ण लिंक

Happy Independence Day 2019 Click Here
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं 2019Apply Now
Sarkari Naukari List Click Here
Today Rojgar  Click Here
Admit Card Click Here
Chhattisgarh Click Here
All India Click Here

निवेदन:- आप सभी से अनुरोध है कि इस रोजगार समाचार विज्ञापन को अपने दोस्तों को Whatsapp अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Leave a Comment