NEET Full Form in Hindi



NEET Full Form in Hindi

NEET Full Form in Hindi, NEET Ka Full Form Kya Hai, NEET का Full Form क्या है, NEET Ka Poora Naam Kya Hai, नीट क्या है, NEET का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, नीट की तैयारी कैसे करे, NEET UG Full Form , नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Article में मिल जायेंगे।

NEET Full Form in Hindi नीट क्या है
NEET की फुल फॉर्म National Eligibility Entrance Test होती है। यह एक राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा है जो भारत में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाती है। जो छात्र एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, आदि जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें NEET पास करना होगा।


NEET के प्रकार
NEET दो प्रकार का होता है. NEET-UG और NEET-PG. NEET-UG उन छात्रों के लिए है जो MBBS, BDS, और NEET-PG जैसे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना चाहते हैं, वे मेडिकल स्नातकों के लिए हैं जो एमडी और एमएस जैसे स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना चाहते हैं.

NEET ने All India Pre Medical Test (AIPMT) और राज्यों या व्यक्तिगत कॉलेजों द्वारा आयोजित अन्य मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह ले ली है. इसने छात्रों के समय, ऊर्जा और धन की बचत की है क्योंकि पहले उन्हें भारत में विभिन्न मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए अलग-अलग फॉर्म भरने पड़ते थे. हालाँकि कुछ प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज जैसे AIIMS, JIPMER और PGIMER अभी भी अपनी मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रहे हैं क्योंकि ये अलग-अलग कानूनों के तहत स्थापित हैं.

NEET UG
NEET UG (NEET अंडरग्रेजुएट) परीक्षा 5 मई 2013 को पहली बार आयोजित की गई थी. NEET-UG 2019 5 मई को एक ही सत्र और एक ऑफ़लाइन मोड पेन और पेपर में सामान्य रूप से आयोजित किया गया था. इसकी अवधि 3 घंटे थी, और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न थे. यह परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, और कई अन्य क्षेत्रीय भाषाएँ जैसे तमिल, तेलुगु, उड़िया आदि में थीं.

पेपर के तीन खंड भौतिकी के साथ 45 प्रश्न, रसायन विज्ञान के 45 प्रश्न, और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी) के 90 प्रश्न. इसमें कुल 180 प्रश्न होते है, और प्रत्येक प्रश्न चार अंकों का होता हैं और यह परीक्षा 720 अंकों की होती है. प्रत्येक सही उत्तर के लिए, उम्मीदवार को 4 अंक मिलते है, और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक (25%) काटा लिया जाता है. इस परीक्षा का परिणाम इसकी आधिकारिक साइट पर घोषित किया जाता हैं

NEET UG के लिये शैक्षिक योग्यता
जिन उम्मीदवारों ने भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और 17 वर्ष की आयु प्राप्त की है वे NEET-UG के लिए योग्य हैं।

सामान्य वर्ग के लिए ऊपरी आयु सीमा 25 वर्ष है. इसमें एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणियों के लिए पांच साल की अवधि के लिए छूट दी गई है।

NEET PG
NEET पोस्टग्रेजुएट परीक्षा, जिसे कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) के रूप में भी जाना जाता है, और भारत में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों या कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित पोस्टग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है।

NEET PG परीक्षा ऑनलाइन मोड कंप्यूटर-आधारित मोड में आयोजित की जाती है. इस परीक्षा की अवधि 3 घंटे 30 मिनट होती है. इस परीक्षा के प्रश्न पत्र को तीन खंडों में विभाजित किया गया हैं भाग A में 50 प्रश्न, 100 प्रश्नों के साथ भाग B और 150 प्रश्नों के साथ भाग C. इस परीक्षा को एक ही दिन और एक सत्र में आयोजित किया जाता है. यह परीक्ष सिर्फ अंग्रेजी भाषा में होती है।

NEET PG के लिये शैक्षिक योग्यता
NEET PG के लिए पात्रता इस प्रकार है – इसके लिए उम्मीदवार के पास Medical Council of India (MCI) द्वारा मान्यता प्राप्त MBBS डिग्री या अनंतिम MBBS पासिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए।

इसके लिए उम्मीदवार के पास Medical Council of India (MCI) या State Medical Council (SMD) द्वारा जारी MBBS का स्थायी या अनंतिम पंजीकरण प्रमाणपत्र होना चाहिए. NEET PG परीक्षा में, उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एमसीआई, एसएमसी पंजीकरण प्रमाण पत्र परीक्षा केंद्र में ले जाना आवश्यक है.

इसके लिए आवेदक को न्यूनतम एक साल की इंटर्नशिप पूरी करनी चाहिए।

NEET के लिये आयु सीमा
NEET के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17 और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए. अखिल भारतीय कोटा सीटों के साथ साथ राज्य कोटा सीटों के लिए भी लागु है. अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छुट दी गयी है।

NEET परीक्षा से किन कॉलेजों में एडमिशन मिलता है
भारत के तीन मेडिकल कॉलेजों AIIMS, JIPMER एवं AFMC को छोड़कर बाकी सभी Government एवं Non-Government Medical एवं Dental Colleges में Admission सिर्फ और सिर्फ NEET परीक्षा के द्वारा ही होता है। Government Medical Colleges में भारत सरकार का कोटा 15 % का होता है जबकि राज्य सरकारों का कोटा 85 % का होता है। Private Medical और Dental Colleges में Admission भारत के किसी भी छात्र का हो सकता है इस में राज्यों का कोटा निर्धारित नहीं होता है. सभी तरह के कोटों को NEET Exam के द्वारा ही Students को Admission मिलता है चाहे वह राज्य सरकार का कोटा हो या केंद्र सरकार का कोटा या College Private हो।

Whatsapp Group Join

Leave a Comment