NET Full Form in Hindi | एनईटी फूलफॉर्म पूरी जानकारी

NET Full Form in Hindi

NET Full Form in Hindi

NET Full Form in Hindi, NET का Full Form क्या है, NET क्या होता है, आईईएलटीएस क्या है, NET का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.एग्जाम डिटेल्स और इसे सम्बंधित जानकारी निचे पड़ने को मिलेंगे इस पोस्ट को पूर्ण रीड कर लेवे ।

NET Full Form in Hindi – नेट क्या होता है
NET की फुल फॉर्म National Eligibility Test होती है. इसको हिंदी में राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा कहते है. यह एक प्रकार का पात्रता परीक्षा है जिसे CBSE के द्वारा Conduct किया जाता है. यह परीक्षा उन Postgraduate Students के लिए है जो विश्वविद्यालय मे Junior Research Fellowship के लिए रूचि रखते है. कुछ वर्ष पूर्व 2009 से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग UGC ने College मे Professor के रूप मे Select होने के लिए इस पात्रता परीक्षा मे उत्तीर्ण होना अनिवार्य कर दिया है.

2013 मे UGC द्वारा इस बात की पुष्टि की गई की NET मे उत्तीर्ण Candidate PSUs के कार्य कर सकते है. PSUs UGC-NET के अंक के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र के Enterprise Science, Management,Corporate Communication Human Resource और Finance आदि क्षेत्रो मे Candidate की नियुक्ति की जाती है.

Eligibility For NET
किसी भी परीक्षा मे अभ्यर्थियो के लिए एक योग्यता स्तर का निर्धारण किया जाता है. इस योग्यता के आधार पर अभ्यार्थी स्वयं को सुनिश्चित कर पाते है की वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है या नही. इस परीक्षा मे आवेदन करने के लिए अभियार्थी को निम्न शर्तो को पूरा करना अनिवार्य होता है. इसके लिये अभियार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% अंक के साथ स्नाकोतर अर्थात MA पास होना अनिवार्य है. इस परीक्षा का आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार की Category वालो के आयु सीमा का निर्धारण नही किया जाता है.

NET Job Recruitment 2021

NET Exam Pattern
Net के परीक्षा मे उत्तीर्ण Candidate के लिए इस बात की जानकारी बेहद आवश्यक होती है की इस परीक्षा मे पूछे जाने वाले Questions किस क्षेत्र से होगी या इस परीक्षा के लिए हमे किन किन Subject को पढना होगा. इस परीक्षा के लिए दो Question Paper बनाया जाता है. पहला Question Paper सामान्य Understanding पर आधारित होता है जिसमे कुल 50 Objective Question 100 Number के होते है. इस Paper मे पास होना अनिवार्य है. इसका दूसरा Paper अभ्यर्थी के Postgraduate का मुख्य विषय Honors Paper होता है. इस पत्र मे कुल 100 Questions होते है जिनका कुल 200 Number होता है.

National Eligibility Test Notification 2021

आवेदन कैसे करें:- इस पोस्ट से जुडी सरकारी नौकरी के बारे जानकारी पाने के लिए या किसी भी प्रकार से रोजगार समाचार में ऑनलाइन/ ऑफलाइन फॉर्म अप्लाई कैसे करे जानने के लिए निचे दिए गए लिंक को क्लिक करे ।

विभागीय विज्ञापन /आवेदन लिंक

Official Notification Click Here
आईटीआई का पूरा नाम क्या है हिंदी में जानकारी Read Now
Sarkari Naukari List Click Here
Today Rojgar  Click Here
Admit Card Click Here
Chhattisgarh Click Here
All India Click Here

निवेदन:- आप सभी से अनुरोध है कि इस रोजगार समाचार विज्ञापन को अपने दोस्तों को Whatsapp अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

1 Comment

Leave a Comment