Religions of India | GK In Hindi | Mock Test Quiz

Religions of India

Religions of India भारत में धर्म जीवन जीने की परंपरा को कहा जाता है। हिंदू, जैन और बौध्द धर्म की स्थापना के साथ ही धर्म भारतीय जीवन का प्रमुख अंग बन गया। भारत हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, जैन, सिख, बौद्ध, पारसी आदि धर्मों का देश है। कुछ असमानताओं को छोडकर प्रत्येक धर्म में पूजा स्थल, त्यौहारों, देवी-देवताओं का अपना महत्व है। Religions of India GK In Hindi भारत में हिंदू धर्म के अनुयायी सर्वाधिक संख्या में है जो भारत की जनसंख्या का 80% है। मुस्लिम भारत का दूसरा सर्वाधिक बड़ा अल्पसंख्यक धर्म है।

हिंदू धर्म (Hindu Religion)
हिंदू धर्म भारत का सबसे बड़ा धर्म है। यह मूल रूप से चार वेदों पर आधारित है जो विश्व की सबसे पुरानी रचनाएँ हैं। इसके अलावा अठारह पुराण, एक सौ आठ उपनिषद, रामायण और महाभारत भी हिंदू धर्म के प्रमुख ग्रन्थ है। इसमें तीन प्रमुख देवता ब्रह्मा, विष्णु, शिव हैं। श्री राम रामायण के नायक हैं जबकि श्रीकृष्ण महाभारत के नायक हैं। हिंदू धर्म भारत के अलावा नेपाल में सबसे बड़ा धर्म है।

जैन धर्म (Jainism)
जैन धर्म विश्व के प्राचीन धर्मों में से एक है। इसमें कुल चौबीस तीर्थंकर थे जिनमें वर्धमान महावीर अंतिम तीर्थंकर थे। वर्धमान महावीर ने जैन धर्म को एक व्यापक रूप दिया। जैन धर्म में इतिहास में दो संगीतियाँ हुईं। यह सम्यक ज्ञान, सम्यक आचरण, सम्यक विश्वास पर आधारित है। जैन धर्म पूर्ण रूप से अहिंसक धर्म है।

बौद्ध धर्म (Buddhism)
बौद्ध धर्म की स्थापना गौतम बुध्द ने की। उन्होंने अपने परिवार से सन्यास लेकर ज्ञान प्राप्त किया। हिंदू और बौद्ध धर्म की शिक्षाओं में कई समानताएं हैं। बौद्ध धर्म चार सत्य पर आधारित है। बौद्ध धर्म में दुःख के नाश का अष्टांग मार्ग बताया गया है। यह धर्म दक्षिण पूर्व एशिया और चीन में तेजी से फैला। इस धर्म में त्रिपटिक प्रमुख ग्रंथ हैं अभिधम्म पिटक, सुत्त पिटक, विनय पिटक।

सिख धर्म (Sikhism)
सिख धर्म भारत में सोलहवीं शताव्दी में उभरा। सिख धर्म की स्थापना गुरु नानक देव ने की। सिख धर्म में कुल दस गुरु हुए। खालसा पंथ की स्थापना 1699ई. में गुरु गोविन्द सिंह ने की। इसका धर्म ग्रंथ गुरुग्रंथसाहिब है।

पारसी धर्म (Zoroastrianism)
पारसी धर्म ईरान का प्रमुख धर्म था। पारसी लोग भारत में दसवीं शताब्दी में बसे जब अरब आक्रमणकारियों ने ईरान पर आक्रमण किया था। विश्व में पारसी धर्म मानने वाले लोगों में 85% भारत में ही रहते हैं। पारसी धर्म का ग्रंथ जैन्दअबेस्ता और पूजा स्थल ‘अग्नि मंदिर’ है।

ईसाई धर्म (Christianity)
ईसाई धर्म की स्थापना ईसामसीह द्वारा की गयी थी|ईसाई धर्म भारत में सेंट थोमस द्वारा आया जिन्होंने केरल में एक गिरिजाघर की स्थापना की। भारत में 1544ई. से ईसाई मिशनरी ने काम करना शुरू किया। ब्रिटेन के दो सौ साल के राज में भी ईसाई धर्म भारत में फैला। ईसाईयों का धर्म ग्रंथ बाइबिल है।

इस्लाम धर्म (Islam religion)
इस्लाम धर्म के संस्थापक मुहम्मद थे। इस्लाम धर्म हिंदू धर्म के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है। इस्लाम धर्म सबसे पहले केरल के मालबार तट पर अरब व्यापारियों के बाद आया। बाद में सल्तनत काल और मुगल काल में इस्लाम धर्म फला फूला। इस्लाम धर्म का पूजा स्थल मस्जिद और धर्म ग्रंथ कुरान है।

वस्तुनिष्ठ सामान्य ज्ञान
» प्राचीन भारतीय इतिहास
» मध्यकालीन भारतीय इतिहास
» आधुनिक भारत का इतिहास
» भारतीय राजव्यवस्था
» पर्यावरण सामान्य ज्ञान
» भारतीय संस्कृति
» विश्व भूगोल
» भारत का भूगोल
» भौतिक
» रसायन विज्ञान
» जीव विज्ञान
» भारतीय अर्थव्यवस्था
» खेलकूद सामान्य ज्ञान
» प्रमुख दिवस
» विश्व इतिहास
» बिहार सामान्य ज्ञान
» छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान
» हरियाणा सामान्य ज्ञान
» झारखंड सामान्य ज्ञान
» मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान
» उत्तराखंड सामान्य ज्ञान
» उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान
Whatsapp Group Join

Leave a Comment