What Is Google Assistant | गूगल असिस्टेंट क्या है? What Is Google Assistant In Hindi

What Is Google Assistant

What Is Google Assistant गूगल के द्वारा बनाया गया एक वॉइस असिस्टेंट (Voice Assistant) है जो कि आपकी आवाज को सुनकर कार्य करता है यह मुख्य रूप से मोबाइल और स्मार्ट होम उपकरणों पर उपलब्ध है| गूगल असिस्टेंट की मदद से आप बहुत सारे कार्य आसानी से कर सकते हैं जैसे कि मौसम के बारे में पता करना गूगल पर कुछ सर्च करना समाचार जानना अलार्म सेट करना राशिफल देखना इत्यादि अब आप सोच रहे होंगे कि यह कोई ऐप App है लेकिन गूगल असिस्टेंट कोई ऐप नहीं है बल्कि गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा Feature है जो हर एक एंड्रॉयड फोन में उपलब्ध रहता है।

इसे 2016 में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा लांच किया गया इससे पहले भी गूगल के द्वारा ऐसे कई Voice App बनाए गए जैसे कि Google Voice और Google Now पर यह हमारे देश में ज्यादा प्रसिद्ध (Famous) नहीं हो पाए क्योंकि इसे इस्तेमाल कठिन होता था।

इसीलिए गूगल असिस्टेंट Google Assistant को भारत की भाषा और यहां बोले जाने वाली अंग्रेजी भाषा को ध्यान में रखकर बनाया गया ताकि यहां के लोग भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सके गूगल असिस्टेंट वॉइस कमांड के साथ-साथ Text Command भी लेता है इसलिए आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी तरीका को फॉलो कर सकते हैं

गूगल असिस्टेंट क्या करते हैं What Can Google Assistant Do?

गूगल असिस्टेंट आपके वॉइस कमांड (Voice Command) को सुनकर आपके बताए हुए काम को करता है जैसे ही आप “Ok Google” या फिर “Hey Google” कहते हैं एक तरह के एक्टिविटी हो जाता है और आपके बताए हुए काम पर एम्प्लीमेंट करता है ।

गूगल असिस्टेंट काम को कैसे आसान करता है उसके बारे में जान लेते हैं
  • कौन के अलग-अलग ऐप को आपके बोलने पर ओपन करता है
  • आपके बोलने पर दुनिया भर के समाचार आपको बता सकते हैं
  • आपको मौसम के बारे में जानकारी देता है
  • फोन के म्यूजिक सिस्टम को कंट्रोल करता है
  • आपके लिए नोटिफिकेशन भी पड़ सकता है या आपके बोलने पर टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं,
  • ऑनलाइन वीडियो इत्यादि दिखा सकता है क्या खोजने में सहायता करते हैं,
  • आपको ऑनलाइन बहुत सारी चीजों के बारे में इंफॉर्मेशन खोज कर दे सकता है जैसे कि अगर आपको दिशा Direction, मौसम Weather, या समाचार News इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो बहुत ही सहायता करते हैं,
  • आप इसे अपना कैलेंडर मेंटेन कर सकते हैं ,यह आपके डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं

गूगल असिस्टेंट किन-किन डिवाइस Devices में होता है?

गूगल असिस्टेंट की सुविधा सबसे पहले चीक Pixel फोन में लांच किया गया था लेकिन वर्तमान में लगभग सभी मोबाइल में उपलब्ध है एंड्राइड फोन में पहले से ही होता है।

कैसे जाने कि आपके फोन में गूगल असिस्टेंट है या नहीं

अपने फोन के होम बटन को कुछ सेकंड के लिए प्रेस करके रखना है जैसे आप अपने फोन के होम बटन को प्रेस करेंगे Google Assistant ओपन हो जाएगा उसके बाद आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं ।

गूगल असिस्टेंट का यूज कहां कहां कर सकते हैं

गूगल असिस्टेंट का उपयोग- मोबाइल फोन, गूगल मैप, गूगल होम डिवाइस, एंड्राइड टीवी, हेडफोन एंड एयर फोन, कार में । Employment News गूगल असिस्टेंट का उपयोग- मोबाइल फोन, गूगल मैप, गूगल होम डिवाइस, एंड्राइड टीवी, हेडफोन एंड एयर फोन, कार में ।

Leave a Comment